IPL में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला कप्तान, देखें धोनी का स्थान

आईपीएल वर्तमान समय की सबसे पसंदीदा टी20 लीग है जिसमे कुल 8 टीमें भाग लेती और सभी टीमें अपने लिए एक अच्छा कप्तान का चयन भी करती है लेकिन क्या आपको पता है आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला कप्तान कौन है ?

Ipl me sabse jyada match jitne wala captain

क्रिकेट की सबसे पसंदीदा टी 20 यानि आईपीएल के अब तक 12 सीजन खेले जा चुके है और साल 2021 इस लीग का 13वां सीजन खेला जायेगा जिसकी तैयारी शुरू की जा चुकी है हम आज बात करने वाले इस शानदार लीग के 10 ऐसे कप्तानों जो लीग में सबसे ज्यादा मैच जीतने में कामयाब रहे. 

चलिए आज जानते है आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों के बारे में जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीते।

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला कप्तान

1. महेंद्र सिंह धोनी (CSK)
आईपीएल के सबसे सफल कप्तान है चैन्नई सुपर किंग टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जो भारतीय टीम के भी सबसे सफल कप्तान रहे है. धोनी ने चेन्नई की ओर से बतौर कप्तान 188 मैच खेले है जिसमे से धोनी ने 110 मैचों में टीम को जीत दिलाई.

जबकि 77 मैचों में टीम को हार का सामना भी करना पड़ा है एक मैच बिना परिणाम भी रहा. धोनी आईपीएल में बतौर कप्तान 58.82 का जीत प्रतिशत रखते है।

2. गौतम गंभीर (KKR)
आईपीएल के दूसरे सबसे सफल कप्तान है पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर जो अब क्रिकेट छोड़कर राजनीति में सक्रिय है. गंभीर ने अपने शुरुआती सीजन दिल्ली टीम खेले इसके बाद ये कोलकाता टीम में शामिल हुए और इस टीम के बेहद सफल कप्तान भी रहे।

गंभीर ने आईपीएल में बतौर कप्तान 129 मैच खेले है जिसमे से 71 मैचों में टीम को जीत हासिल हुई और 57 मैचों में हार. गौतम का आईपीएल में जीत प्रतिशत 55.42 का रहा है।

3. रोहित शर्मा (MI)

इस सूची में तीसरे कप्तान है रोहित शर्मा जो आईपीएल में मुम्बई टीम से खेलते है और 4 बार टीम को विजेता भी बना चुके है. रोहित ने आईपीएल के 116 मैचों में कप्तानी की है जिसमे से रोहित 68 मैच जीतने में कामयाब रहे. 

रोहित को 44 मैचों में हार भी मिली है इनके अलावा 2 मैच टाई रहे. हिटमैन का आईपीएल में बतौर कप्तान 58.09 का जीत प्रतिशत रहा है।

4. विराट कोहली (RCB)
टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान है. विराट आईपीएल की शुरुआत से ही बेंगलौर टीम का हिस्सा रहे है इन्होंने इस टीम के लिए बतौर कप्तान 125 मैच खेले है जिसमे से 55 मैचों में जीत हासिल करने में कामयाब रहे।

विराट की कप्तानी में टीम ने 63 मैच हारे है जबकि 4 मैचों के कोई परिणाम नही निकले व 2 मैच टाइ भी रहे. विराट का आईपीएल में जीत प्रतिशत 46.69 का है।

5. एडम गिलक्रिस्ट ( DC & KXIP)
ऑस्ट्रेलिया के विकेट कीपर व सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद व किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेला. इन्होंने कुल मिलाकर 74 मैचों में टीम की कप्तानी की.

गिलक्रिस्ट ने आईपीएल में बतौर कप्तान 35 मैच जीते व 39 मैच हारे. गिलक्रिस्ट का आईपीएल में जीत प्रतिशत 47.29 का रहा है।

Ipl me sabse jyada match jitne wala captain

6. डेविड वॉर्नर
ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने आईपीएल में बतौर कप्तान 63 मैच खेले है जिसमे से 34 मैच जीते व 28 मैच हारे है. वॉर्नर का आईपीएल में जीत प्रतिशत 54.76 का है।

7. राहुल द्रविड़
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने आईपीएल के 48 मैचों में कप्तानी की है जिसने 22 मैचों में जीत व 26 मैचों में हार मिली. द्रविड़ का आईपीएल में जीत प्रतिशत 45.83 का रहा है।

8. शेन वॉर्न (RR)
ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज़ शेन वॉर्न साल 2008 से साल 2011 तक आईपीएल खेले जिसमे ये राजस्थान टीम के कप्तान रहे. शेन अपनी कप्तानी में आईपीएल का पहला ही सीजन जीतने में कामयाब रहे.

वार्न ने आईपीएल के 55 मैचों में कप्तानी की जिसमे से 30 मैचों में जीत हासिल करने में सफल रहे जबकि 24 मैचों में हार का सामना भी करना पड़ा. वॉर्न का आईपीएल में मैच जीतने का प्रतिशत 55.45 का रहा है।

ये भी पढ़ें - आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम

ये भी पढ़ें- इन 10 खिलाडियों ने जीते है आईपीएल में सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द मैच

9. सचिन तेंदुलकर (MI)
लिस्ट में अगले खिलाड़ी है क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर. जिन्होंने मुंबई टीम की ओर से खेलते हुए कुल 51 मैचों में कप्तानी की है. 

सचिन बतौर कप्तान 30 मैच जीते है व 21 मैच हारे है इनका आईपीएल में जीत प्रतिशत 58.82 का रहा है.

10. वीरेन्द्र सहवाग
विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग साल 2008 से साल 2015 के दौरान दिल्ली व पंजाब टीम का हिस्सा रहे. इन्होंने 53 मैचों में अपनी टीम की कप्तानी की जिसमे से 28 मैच जीते व 24 मैच हारे. सहवाग का आईपीएल में जीत प्रतिशत 53.77 का है।

IPL me sabse jyada match jitne wala captain

ipl me sabse jyada match jitne wala captain

बात की जाए आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला कप्तान कौन है ? तो चैन्नई टीम के महेंद्र सिंह धोनी 110 मैच जीतकर पहले स्थान पर है और फिलहाल तो कोई और कप्तान इनके आसपास भी नही है. ये देखना दिलचस्प होगा कि आईपीएल में कोई और कप्तान सबसे जीत के मामले में धोनी को पीछे छोड़ पाता है ये नही.


हम आपके लिए क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही खबरें लाते है क्रिकेट जुड़ी और खबरें प्राप्त करने के लिए हनसे जुड़े रहे.

Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें