आईपीएल में सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द मैच जीतने वाले टॉप-10 खिलाड़ी


क्रिकेट के खेल में जो भी खिलाड़ी एक मैच के दौरान सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है उसे "मैन ऑफ द मैच" के खिताब से नवाजा जाता है लेकिन क्या आपको पता है आईपीएल में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी कौन है?


एक क्रिकेट मैच में किसी भी टीम को जीतने के लिए जरूरी है उस टीम के 11 के 11 खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करें. लेकिन कभी कभी ऐसा हो जाता है कि टीम के ज्यादा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नही कर पाते वही दूसरी ओर टीम का एक ही खिलाड़ी अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम को मैच जीताने में कामयाब हो जाता है और उस खिलाड़ी को उसके शानदार प्रदर्शन के चलते इनाम के तौर पर मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया जाता है.

ipl me sabse jyada man of the match

आईपीएल में भी बहुत से खिलड़ियों में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है लेकिन आज हम आपको बताने वाले है 10 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार इस खिताब को जीता.

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी:-

1. एबी डी विलियर्स
 
360 डिग्री बल्लेबाज के नाम से मशहूर एबी डी विलियर्स जो अपने शुरुआती सीजन तो दिल्ली टीम के लिए खेले लेकिन पिछले कई सीजन से बैंगलोर टीम का हिस्सा है। आईपीएल में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द  मैच जीतने का रिकॉर्ड एबी डी विलियर्स के नाम ही है.

डिविलियर्स ने आईपीएल के 169 मैच खेले है जिसकी 156 पारियों में 4849 रन बनाए है. डिविलियर्स अब तक आईपीएल में 23 बार मैन ऑफ द मैच बन चुके है. और इनके नाम आईपीएल में 3 शतक व 38 अर्धशतक है।

2. क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम आईपीएल के कई शानदार रिकॉर्ड है जैसे एक मैच में सबसे ज्यादा रन, आईपीएल में सबसे छक्के व आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक. 

गेल ने अब तक आईपीएल के 132 मैच खेले है जिसकी 131 पारियों में 4772 रन बनाए है. गेल अब तक आईपीएल में 22 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीत चुके है. गेल बैंगलोर, कोलकाता व पंजाब टीम के लिए खेल चुके है।

3. डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर ने अब तक आईपीएल के 142 मैच खेले है जिसकी 142 पारियों में 5254 रन बनाए है. वॉर्नर अब तक आईपीएल में 17 बार MOM का खिताब अपने नाम कर चुके है. इनके नाम आईपीएल में 4 शतक व 48 अर्धशतक है।

4. महेंद्र सिंह धोनी

लिस्ट में अगले खिलाड़ी है चैन्नई टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी. जो अब तक आईपीएल में 17 बार मैन ऑफ द मैच जीत चुके है।

धोनी आईपीएल में 204 मैच खेले चुके है जिसकी 182 पारियों ने बल्लेबाज़ी करते हुए 4632 रन बनाए है. धोनी ने अब तक आईपीएल में 23 अर्धशतक जड़े है।



ipl me sabse jyada man of the match

5. रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने अब तक आईपीएल के 200 मैचों की 195 पारियों में 5230 रन बनाए है. रोहित आईपीएल में अब तक 17 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीत चुके है.

रोहित आईपीएल में 1 शतक व 39 अर्धशतक लगा चुके है ये आईपीएल के सबसे सफल कप्तान माने जाते है जो अपनी टीम मुंबई इंडियंस को 4 बार आईपीएल विजेता बना चुके है।

6. यूसुफ पठान

इस लिस्ट में विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान भी शामिल है जिन्होंने अपने आईपीएल कैरियर की शुरुआत राजस्थान टीम की ओर से खेलते हुए की. इसके बाद कोलकाता टीम का हिस्सा बने और इन्होंने अपना आखिरी सीजन हैदराबाद टीम के लिए खेला.

यूसुफ ने आईपीएल में 174 मैच खेले जिसमे इन्हें 154 पारियों में बल्लेबाजी का मौका मिला जिस दौरान इन्होंने 3204 रन बनाये जिसमे 1 शतक 13 अर्धशतक शामिल है. यूसुफ आईपीएल में 16 बार MOM का खिताब अपने नाम कर चुके है।



7. शेन वॉटसन
ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन आईपीएल में ज्यादातर मैच चैन्नई व राजस्थान टीम के लिए खेले है. इन्होंने आईपीएल के 145 मैचों की 141 पारियों में 3874 रन बनाए है. जिस दौरान इन्होंने 16 बार शानदार प्रदर्शन करते हुए मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता।

8. सुरेश रैना
भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज़ एक लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर रहे लेकिन ये आईपीएल के एक स्टार बल्लेबाज माने जाते है. इन्होंने अब तक आईपीएल के 193 मैच खेले है जिसमे 189 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 5368 रन बनाए है. रैना आईपीएल में 14 बार मैन ऑफ द मैच खिलाड़ी रहे है।

9. विराट कोहली

विराट कोहली आईपीएल में बैंगलोर टीम से खेलते है और इस टीम के कप्तान भी है. विराट अब तक 177 मैचों की 169 पारियों में 5412 रन बना चुके है.

विराट अब तक आईपीएल में 12 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीत चुके है इनके नाम आईपीएल में 5 शतक व 36 अर्धशतक है।

10. अजिंक्य रहाणे

एक लंबे समय तक राजस्थान टीम के खिलाडी व् कप्तान रहे अजिंक्य रहाणे आईपीएल में सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द मैच जीतने वाले 10वें खिलाडी बन चुके है. रहाणे अब तक आईपीएल में 12 बार इस ख़िताब को जीत चुके है.

रहाणे ने अब तक 149 मैचों की 140 पारीयों में 3933 रन बनाये है जिसमे 2 शतक व 28 बार अर्धशतक शामिल है. 

IPL me sabse jyada man of the match jeetne vale khiladi


ipl me sabse jyada man of the match

फिलहाल तो आईपीएल में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने का रिकॉर्ड एबी डी विलियर्स के नाम है जबकि क्रिस गेल  व धोनी जैसे खिलाड़ी गेल के काफी करीब है. आईपीएल 2021  में खेलना काफी रोमांचक होगा कि क्या इनमें से कोई खिलाड़ी क्रिस गेल को पछाड़ पाता है या नहीं।






Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें