ICC World Test Championship : सबसे ज्यादा अर्धशतक मारने वाले टॉप-10 बल्लेबाज़

 ICC World Test Championship में सबसे ज्यादा अर्धशतक (fifty) :- वर्तमान समय मे ICC द्वारा जारी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेली जा रही है जिसमे बल्लेबाज़ जमकर रन बना रहे है तो गेंदबाज़ विकेट चटका रहे है. अब तक कि बात करे तो टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन व शतक जड़ने वाले बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलिया के मारनस लबुशने है लेकिन क्या आपको पता है icc test championship में सबसे ज्यादा अर्धशतक (fifty) मारने वाले बल्लेबाज़ कौन है चलिए जानते है।

icc world test championship most fifty


World test championship में सबसे ज्यादा अर्धशतक मारने वाले बल्लेबाज़

1. मारनस लबुशने (ऑस्ट्रेलिया)

सबसे ज्यादा रन व शतक के अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मारनस लबुशने के ही नाम है।

लबुशने ने अब तक 13 मैच खेले है जिसकी 23 पारियों में 1675 रन बनाए है लबुशने ने इस दौरान 9 अर्धशतक लगाए है व 14 बार एक पारी में 50+ का स्कोर बनाया है।

2. चेतेश्वर पुजारा (भारत)

इस लिस्ट में नंबर 2 पर भारत के चेतेश्वर पुजारा है जो अब तक इस टेस्ट चैंपियनशिप में 14 मैच खेल चुके है किसकी 24 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 773 रन बनाए है।

पुजारा ने इस दौरान 9 अर्धशतक जड़े है लेकिन पुजारा इनमे से एक भी पारी को शतक में तब्दील नही कर पाए जिसके चलते पुजारा के नाम इस चैंपियनशिप में एक भी शतक नही है।

3. जो रुट (इंग्लैंड)

इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रुट का इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन काफी शानदार रहा है इन्होंने भारत के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में भी दोहरा शतक जड़ा था।

जो रुट अब तक इस टूर्नामेंट में 17 मैच खेल चुके है जिसकी 31 पारियों में 1550 रन बनाए है. रुट अब तक 8 फिफ्टी लगा चुके है व 11 बार एक पारी में 50 से ज्यादा रन बना चुके है।

4. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

इस लिस्ट में नंबर 4 पर है  ऑस्ट्रेलिया टीम के स्टीव स्मिथ जो अब तक 13 मैच खेले है जिसकी 22 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 1341 रन बनाए है. स्टीव ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में 7 अर्धशतक लगाए है व 11 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है।

ये भी पढ़ें :- टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ 

ये भी पढ़ें :- टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज़ 

5. मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान इस लिस्ट के टॉप-5 बल्लेबाज़ों में शामिल है. रिजवान ने इस क्रिकेट टूर्नामेंट में 12 मैच खेले है. जिसकी 18 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 741 रन बनाए है. रिजवान के नाम अब तक 6 अर्धशतक व इनके अलावा 1 शतक भी है।

7. बाबर आजम (पाकिस्तान)

पाकिस्तान टीम के बाबर आजम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा 50 रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज़ है जिन्होंने इस टेस्ट टूर्नामेंट में 10 मैच खेले है।

बाबर ने 17 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 932 रन बनाए है जिस दौरान इन्होंने 5 अर्धशतक जड़े व 9 बार एक पारी में 50+ रन बनाए।

7. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

इंग्लैंड टीम के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने 14 मैचों की 26 पारियों में 1220 रन बनाए है जिस दौरान स्टोक्स ने 5 अर्धशतक लगाए है व इसके अलावा इनके नाम 4 शतक भी है।

8. अजिंक्य रहाणे (भारत)

भारतीय टीम के उपकप्तान ने भी अब तक इस टेस्ट चैंपियनशिप में 5 अर्धशतक लगाए है रहाणे ने 14 मैचों की 24 पारियों में 984 रन बनाए है जिस दौरान इन्होंने 8 बार एक इनिंग में 50 से ज्यादा रन बनाए है।

9. टॉम लाथम (न्यूज़ीलैंड)

न्यूज़ीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज अब तक 11 मैचों की 18 पारियों में 680 रन बना चुके है जिसमे 5 शतक शामिल है.

10. विराट कोहली (भारत)

ICC World Test Championship में सबसे ज्यादा अर्धशतक (fifty) लगाने वाले 10वें बल्लेबाज़ है भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली.

जिन्होंने इस टेस्ट टूर्नामेंट में 11 मैचों की 18 पारियों में 788 रन बनाए है. विराट ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में 4 अर्धशतक व 2 शतक जड़े है।

Most fifty in icc world test championship list

icc world test championship most fifty

बात की जाए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अर्धशतक मारने वाला खिलाड़ी कौन है तो ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मारनस लबुशने के नाम है जो अब तक इस टूर्नामेंट में 9 अर्धशतक लगा चुके है।











Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें