ICC World Test Championship : सबसे ज्यादा शतक मारने वाले बल्लेबाज़

world test championship में सबसे ज्यादा शतकटेस्ट क्रिकेट का सबसे पुराना फॉरमेट जो आज भी काफी प्रचलित है टेस्ट फॉरमेट को और भी रोमांचक बनाने के लिए ICC ने साल 2019 से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की है. जिसमे शीर्ष की 9 क्रिकेट टीमें भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, बांग्लादेश, व साउथ अफ्रीका भाग ले रही है।

world test championship me sabse jyada satak

1 अगस्त साल 2019 से इन 9 टीमों के बीच जो भी टेस्ट सीरीज खेली जा रही है वो सभी इस ICC Test  championship का हिस्सा है. इस चैंपियनशिप में जीत-हार के अनुसार टीम को अंक दिए जाते है जो टीम अंत तक शीर्ष पर बनी रहेगी वो इस World test championship की विजेता घोषित होगी।

अब तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलिया के लबुशने ने बनाये व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट भी ऑस्ट्रेलिया के ही पैट कम्मिन्स के नाम है लेकिन क्या आपको पता है इस world test championship में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ कौन है? चलिए जानते है.

ICC Test Championship में सबसे ज्यादा शतक - Most Century in World Test Championship

10. अजिंक्य रहाणे (भारत)

भारतीय टीम के उपकप्तान व बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे ने अब तक इस टेस्ट चैंपियनशिप में 14 मैच खेले है जिसकी 23 पारियों में 984 रन बनाए है. रहाणे अब तक इस चैंपियनशिप में 3 शतक व 5 अर्धशतक लगा चुके है।

9. डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर अब तक 12 मैच खेल चुके है जिसकी 22 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 948 रन बनाए है. वॉर्नर ने अब तक इस टूर्नामेंट में 3 शतक व 1 फिफ्टी लगाई है। वॉर्नर ने ये तीनों ही शतक एक ही पारी में जड़े थे जब इन्होंने साल 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 335 रनों की पारी खेली थी।

8. मयंक अग्रवाल (भारत)

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने टेस्ट चैंपियनशिप में 12 मैच खेले है जिसकी 20 पारियों में 857 रन बनाए है. मयंक के नाम इस टूर्नामेंट में 3 शतक है इसके अलावा ये एक दोहरा शतक व 2 अर्धशतक लगा चुके है।

7. शान मसूद (पाकिस्तान)

पाकिस्तान टीम के शान मसूद भी इस टेस्ट चैंपियनशिप में 3 शतक लगा चुके है इन्होंने अब तक 10 मैचों की 17 पारियों में 585 रन बनाए है जिसमे 1 अर्धशतक भी शामिल है।

6. केन विलियमसन (न्यूज़ीलैंड)

इन लिस्ट में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी शामिल है जो अब तक 9 ही मैच खेले है जिसकी 14 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए विलियमसन ने 817 रन बनाए है. विलियमसन ने अब तक 3 शतक जड़े है जिसमे से एक दोहरा शतक है।

world test championship me sabse jyada satak

5. रोहित शर्मा (भारत)

भारत के रोहित शर्मा ने इस icc टेस्ट चैंपियनशिप से ही अपने टेस्ट कैरियर की नई शुरुआत की है इससे पहले रोहित वनडे व टी20 के तो जबदस्त बल्लेबाल माने जाते थे लेकिन इन्हें टेस्ट टीम में कम ही जगह दी जाती थी.

रोहित का इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है इन्होंने अब तक 8 मैच खेले है जिसकी 12 पारियों में बल्लेबाज़ों करते हुए 58.62 की शानदार औसत से 703 रन बनाए है. जिस दौरान रोहित ने 3 शतक व 1 अर्धशतक जड़ा है जिसमे 212 रनों की एक पारी भी शामिल है।

4. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

इंग्लैंड टीम के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स अब तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 14 मैच खेल चुके है जिसकी 26 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 1220 रन बना चुके है. इस दौरान स्टोक्स ने 4 शतक व 5 अर्धशतक लगाए है।

3. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ इस लिस्ट में नंबर 3 पर मौजूद है जिन्होंने अब तक 13 मैचों की 22 पारियों में 1341 रन बनाए है।

स्मिथ अब तक इस टेस्ट टूर्नामेंट में 4 शतक व 7 अर्धशतक लगा चुके है. जिसमे 211 रनों की शानदार पारी भी शामिल है।

ये भी पढ़ें :- टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ 

ये भी पढ़ें :- टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बल्लेबाज़

ये भी पढ़ें :- टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा चौके-छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़

2. बाबर आजम (पाकिस्तान)

पाकिस्तान टीम के शानदार बल्लेबाज़ बाबर आजम ICC World Test Championship में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ है. बाबर अब तक 10 मैचों में 4 शतक लगा चुके है।

बाबर ने 17 पारियों में बल्लेबाज़ों करते हुए 66.57 की बेहतरीन औसत से 932 रन बनाए है जिसमे 5 अर्धशतक भी शामिल है।

1. मरनस लबुशने (ऑस्ट्रेलिया)

और icc test championship में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी है ऑस्ट्रेलिया मरनस लबुशने. जिन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में 13 मैच खेले है जिसकी 23 पारियों में 5 शतक व 9 अर्धशतक लगाए है।

लबुशने ने इस टूर्नामेंट में 23 पारियों में 72 से ज्यादा की औसत से 1675 रन बनाए है. आपको बता दे लबुशने अब तक इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी है।

ICC test championship me sabse jyada satak list

world test championship me sabse jyada satak list

बात की जाए ICC world test championship में सबसे ज्यादा शतक मारने वाला बल्लेबाज़ कौन है तो फिलहाल ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मरनस लबुशने के नाम है जिन्होंने अब तक 13 मैचों की 23 पारियों में 5 शतक जड़े है।










Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें