india vs south africa head to head रिकॉर्ड - साउथ अफ्रीका है भारत पर भारी

India vs south africa head to head रिकॉर्ड :- इन दिनों भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर है जहाँ दोनों ही टीमों के बीच 3 टेस्ट व 3 वनडे ।मैचों की सीरीज खेली जानी है. इस दौरे में टी20 सीरीज भी खेली जानी थी लेकिन कोरोना के कारण भारत बनाम साउथ अफ्रीका की टी20 सीरीज हटा दी गई है।

अभी तक के दौरे पर नजर डाले तो टेस्ट सीरीज के दो मैच समाप्त हो चुके है जिसका पहला मैच भारत ने 113 रनों से जीता व दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से जीत मिली जबकि तीसरा टेस्ट केपटाउन के मैदान पर जारी है.

इसके बाद भारत और साउथ अफ्रीका के 19 जनवरी से वनडे सीरीज की शुरुआत होगी. ये दोनों ही टीम वनडे की मजबूत टीम मानी जाती है तो चलिए जानते है रिकॉर्ड के अनुसार कौनसी टीम किसपर भारी है।

India vs south africa head to head (ODI) | इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका वनडे रिकॉर्ड :-

india vs south africa head to head

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच 19 जनवरी 2022 को बोलेंड पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक के वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो अब तक इन दोनों टीम के बीच कुल 84 वनडे मुकाबले खेले गए है जिसमें से भारत ने केवल 35 मुकाबले जीते है जबकि साउथ अफ्रीका टीम 46 वनडे मुकाबले जीतने में कामयाब रही है. आज तक इन दोनों टीमों के बीच कोई मैच टाई नहीं रहा है हालाँकि 03 वनडे मैच ऐसे रहे जिनका कोई परिणाम नही निकला है।

India vs south africa : सबसे ज्यादा रन -

  • सबसे ज्यादा रन - सचिन तेंदुलकर (2001)
साउथ अफ्रीका और भारत के बीच खेले गए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 57 मुकाबले खेले है जिसकी 57 ही पारियों में 35.73 की औसत से 2001 रन बनाए है।

India vs south africa : हाईएस्ट स्कोर -

  • हाईएस्ट स्कोर-  सचिन तेंदुलकर (200*)
भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच में हाईएस्ट स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी भारत के सचिन तेंदुलकर के ही नाम है जिन्होंने साल 2010 में ग्वालियर में खेले गए एक मैच वनडे मैच में अफ्रीका के खिलाफ 147 गेंदों में 200 रनों की नाबाद पारी खेली थी जिसमें सचिन ने 3 छक्के व 25 चौके जमाये थे. ये सचिन का वनडे में पहला दोहरा शतक ही नहीं बल्कि वनडे में दुनिआ का पहला दोहरा शतक भी था|


India vs south africa : सबसे ज्यादा शतक -

दोनों टीम के बीच खेले गए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा शतक की बात करे तो ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स के नाम है जिन्होंने भारत के खिलाफ 32 वनडे खेले है जिसमे इन्होंने 8 शतक जड़े है व 5 अर्धशतक भी लगाए है।

india vs south africa head to head

India vs south africa : एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन -

  • एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन -  विराट कोहली (558)
एक वनडे सिरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के विराट कोहली के नाम है जिन्होंने साल 2017/18 में अफ्रीका के खिलाफ 6 मैचों की वनडे सीरीज में 186.00 के बेहतरीन औसत से 558 रन बनाए थे जिसमे 3 शतक व 1 अर्धशतक शामिल थे।

India vs south africa : सबसे ज्यादा विकेट-

  • सबसे ज्यादा विकेट - शॉन पॉलक (48)
जबकि भारत बनाम साउथ अफ्रीका के वनडे मैचों में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ है साउथ अफ्रीका टीम के शॉन पोलक जिन्होंने भारत के खिलाफ 33 मैच खेले है जिसकी 33 पारियों में 4.04 की इकॉनमी से 48 विकेट चटकाए है।

India vs south africa head to head की बात की जाए तो अब तक के रिकॉर्ड के अनुसार वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका भारत पर काफी भारी दिख रही अब तक इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 84 वनडे मुकाबले खेले गए है जिसमें अफ्रीका को 46 मुकाबलों में जीत मिली है जबकि भारत मात्र 35 ही मुकाबले जीती है।


Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें