india vs sri lanka head to head रिकॉर्ड : देखें कौनसी टीम है भारी

India Vs Sri Lanka head to head रिकॉर्ड :- 18 जून से 23 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला गया था जिसमे भारत को 8 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था. अब भारत का अगला महीने श्रीलंका दौरा है जिसमें 3 वनडे व 3 ही टी20 मैचों की  सीरीज खेली जाएगी. तो चलिए जानते है कैसा है इन दोनों टीम के बीच अब तक का रिकॉर्ड जानते है भारत व श्रीलंका के बीच अब तक खेले गए मैचों के अनुसार कौन सी टीम किस पर भारी है.

India vs sri lanka head to head (ODI) | इंडिया बनाम श्रीलंका वनडे रिकॉर्ड :-

india vs sri lanka head to head

भारत और श्रीलंका के बीच पहला मैच 13 जुलाई 2021 को कोलंबो में खेला जाएगा. भारत और श्रीलंका के बीच अब तक के वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो अब तक इन दोनों टीम के बीच कुल 159 वनडे मुकाबले खेले गए है जिसमें से भारत ने 91 मुकाबले जीते है और श्रीलंका मात्र 56 ही मुकाबले जीत पायी है. जबकि 1 मैच टाई रहा है और 11 वनडे मैचों का कोई परिणाम नही निकला है।

India vs sri lanka : सबसे ज्यादा रन -

  • सबसे ज्यादा रन - सचिन तेंदुलकर (3113)
श्रीलंका और भारत के बीच खेले गए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध 84 मुकाबले खेले है जिसकी 80 पारियों में 43.84 की औसत से 3113 रन बनाए है।

India vs sri lanka : हाईएस्ट स्कोर -

  • हाईएस्ट स्कोर-  रोहित शर्मा (264)
भारत बनाम श्रीलंका के बीच में हाईएस्ट स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भारत के रोहित शर्मा के नाम है जिन्होंने साल 2014 में कोलकाता में खेले गए एक मैच वनडे मैच में श्रीलंका के खिलाफ 173 गेंदों में 264 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी जिसमें रोहित ने 9 छक्के व 33 चौके जमाये थे।
india vs sri lanka head to head

India vs sri lanka : सबसे ज्यादा शतक -

  •  सबसे ज्यादा शतक - विराट कोहली (8)
दोनों टीम के बीच खेले गए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा शतक की बात करे तो ये रिकॉर्ड भी भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली के नाम है जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अब तक 47 वनडे खेले है जिसमे इन्होंने 8 शतक जड़े जड़े है।

India vs sri lanka : एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन -

  • एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन -  तिलकरत्ने दिलशान (353)
एक वनडे सिरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान के नाम है जिन्होंने साल 2009-10 में भारत के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज में 70.60 के बेहतरीन औसत से 353 रन बनाए थे।



India vs sri lanka : सबसे ज्यादा विकेट-

  • सबसे ज्यादा विकेट - मुथैया मुरलीधरन (74)
जबकि भारत बनाम श्रीलंका के वनडे मैचों में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ है श्रीलंका टीम के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन जिन्होंने भारत के खिलाफ 63 मैच खेले है जिसकी 59 पारियों में 4.28 की इकॉनमी से 74 विकेट चटकाए है।

India vs sri lanka head to head की बात की जाए तो अब तक के रिकॉर्ड के अनुसार वनडे क्रिकेट में भारत श्रीलंका पर काफी भारी दिख रही अब तक इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 159 वनडे मुकाबले खेले गए है जिसमें भारत की 91 मुकाबलों में जीत मिली है जबकि श्रीलंका 56 ही मुकाबले जीती है।

Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें