रोहित शर्मा बने टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले भारतीय, देखें टॉप-6 बल्लेबाज़

टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज :- वर्तमान समय में भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है जिसमे इंग्लैंड ने पहला टेस्ट मैच जीतकर जो चैन्नई में ही खेला गया था सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

icc world test championship me sabse jyada satak by indian

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच भी चैन्नई के चितम्बरम स्टेडियम में जारी है जिसमे भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बना लिये है जिसमे रोहित शर्मा की 161 रनों की शानदार पारी शामिल है।

रोहित शर्मा बने टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज

पारी की शुरुआत में भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल व कप्तान विराट कोहली बिना खाता खोले ही आउट हो गए इसके बाद हिटमैन रोहित शर्मा ने भारतीय पारी को बखूबी संभाला और 161 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए.

इसके साथ ही रोहित शर्मा इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए.  रोहित का इस टेस्ट चैंपियनशिप में ये चौथा शतक था। 

World test championship में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

1. रोहित शर्मा 

मैच - 09

पारी - 14

शतक - 04

आपको बता दे अब तक 6 भारतीय बल्लेबाज है world test championship में शतक लगा पाए है जिसमे भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक रोहित शर्मा ने लगाए है.

रोहित ने अब तक 9 मैच खेले है जिसकी 14 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 69.09 की शानदार औसत से 890 रन बनाए है. जिस दौरान इन्होंने 4 शतक व 1 अर्धशतक लगाया है.

2. अजिंक्य रहाणे

मैच - 15

पारी - 26

शतक - 03

इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय है उपकप्तान अजिंक्य रहाणे जिन्होंने अब तक 15 मैच खेले है जिसकी 26 पारियों में 47.77 की औसत से 1061 रन बनाए है. 

रहाणे ने इस दौरान 3 शतक लगाए है व अब तक 6 अर्धशतक भी लगा चुके है. रहाणे अब तक इस आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी है।

3. मयंक अग्रवाल 

मैच - 12

पारी - 20

शतक - 03

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल इस लिस्ट में नंबर 3 पर मौजूद है जिन्होंने अब तक icc test चैंपियनशिप में 3 शतक जड़े है.

मयंक ने अब तक 12 टेस्ट खेले है जिसकी 20 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 857 रन बनाए है जिस दौरान इनका बल्लेबाज़ी औसत 42.85 का रहा है जिसमे 2 अर्धशतक भी शामिल है।

4. विराट कोहली

मैच - 12

पारी - 20

शतक - 02

भारतीय कप्तान कोहली भी इस टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के लिए शतक लगा चुके है. विराट ने अब तक 12 मैच खेले जिसकी 20 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 850 रन बनाए है.

कप्तान कोहली अब तक इस टेस्ट टूर्नामेंट में 2 शतक व 5 अर्धशतक लगा चुके है जिस दौरान इन्होंने 46.35 की औसत से बल्लेबाज़ी की है. विराट इस चैंपियनशिप में 254 रनों की नाबाद पारी भी खेल चुके है।

ये भी पढ़ें :- टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज़ 

ये भी पढ़ें :- टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ 

5. हनुमा विहारी 

मैच - 08

पारी - 14

शतक - 01

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में शतक लगाने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी है मध्यक्रम बल्लेबाज़ हनुमा विहारी. 

विहारी ने अब तक इस टूर्नामेंट में 8 मैच खेले है जिसकी 14 पारियों में बल्लेबाजी के दौरान 38.08 की औसत से 457 रन बनाए है. विहारी ने टेस्ट चैंपियनशिप में 1 शतक व 3 अर्धशतक लगाए है।

6. रविचन्द्रन आश्विन 

मैच - 11 

पारी - 14

शतक - 01

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में शतक जड़कर स्पिन गेंदबाज़ रवि आश्विन इस टूर्नामेंट में शतक जड़ने वाले छठे भारतीय बन गए है. आश्विन ने अभी तक 11 मैच खेले है जिसकी 14 पारियों में 22.78 की औसत से 265 रन बनाये जिस दौरान इन्होने 1 शतक ही जड़ा है.

most century in icc test championship by indian list

most century in world test championship by indian


ये थे टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शतक मारने वाले 6 भारतीय बल्लेबाज जिसमे रोहित शर्मा पहले स्थान पर आते है जैसा कि गौरतलब है यदि भारत को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनानी है तो इंग्लैंड खिलाफ दूसरा मैच जीतना बेहद ही अहम है और रोहित ने इस मैच में जिस तरीके की पारी खेली है वो काबिले तारीफ है।





Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें