अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली पिच रिपोर्ट IPL 2023 | arun jaitley cricket stadium, delhi pitch report in hindi

अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली पिच रिपोर्ट 2023 (Arun jaitley cricket stadium, delhi pitch report in hindi 2023) - मौजूदा समय मे भारत मे आईपीएल टी20 लीग खेली जा रही है. साल 2008 में शुरू हुई इस टी20 लीग के अब तक 15 सफल सीजन खेले जा चुके है व ये इस टूर्नामेंट का 16वां सीजन है. आईपीएल 2023 के अब तक 66 मैच खेले जा चुके है.

Arun jaitley cricket stadium, delhi pitch report in hindi ipl 2023

जबकि आज शनिवार को आईपीएल 2023 का 67वां मैच चैन्नई सुपर किंग्स (CSK) व दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच दिल्ली के arun jaitley cricket stadium में खेला जायेगा तो चलिये जानते है कैसी है अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली की पिच रिपोर्ट 2023 (arun jaitley stadium, delhi pitch report in hindi 2023)

अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली की पिच रिपोर्ट 2023 | arun jaitley cricket stadium, delhi pitch report in hindi 2023

जैसा कि गौरतलब है वर्तमान समय में भारत में आईपीएल टी20 लीग का 16वां सीजन यानी आईपीएल 2023 लीग खेली जा रही है. इस सीजन का 67वां मैच चैन्नई व दिल्ली के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जायेगा.

दिल्ली में स्थित ये स्टेडियम भारत के सबसे पुराने स्टेडियम में से एक है जिसे पहले फ़िरोज़शाह कोटला स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर भारत के पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली कर नाम पर रख दिया गया. इस स्टेडियम की स्थापना साल 1883 में हुई थी और इस मैदान पर दर्शकों के बैठने की क्षमता 48000 है.

Start year - 1883
Capicity - 48000

फिरोजशाह कोटला स्टेडियम (feroz shah cricket stadium) की बात करें तो ये पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी है पिच का उछाल है व आउटफील्ड भी काफ तेज है जिसके कारण बल्लेबाज़ रन बनाने से नही चूकते है हालांकि बीच के ओवरों में स्पिन गेंदबाज अहम भूमिका निभाते हौ क्योंकि इस समय पिच पुराना व धीमा हो जाता है जो स्पिन गेंदबाज़ों को मदद देती है.

इस मैच में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाज़ कर सकती है क्योंकि इस मैदान पर चेस करने वाली टीम का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. इस मैदान पर पिछला पंजाब व दिल्ली के बीच खेला गया था. पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 167/7 रन बनाए थे जिसके जवाब में दिल्ली टीम 8 विकेट के नुकसान पर 136 रन ही बना सकी थी।

अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली आईपीएल रिकॉर्ड | arun jaitley stadium ipl record

Arun jaitley stadium की ये पिच वैसे तो काफी पुराना है इस मैदान पर काफी इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेले गए है जबकि इस मैदान पर आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो दिल्ली की इस पिच पर अब तक 83 आईपीएल मैच खेले जा चुके है.

अब तक खेले गए इन 83 मैचों में से पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने 37 मैच जीते है जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम 45 मैच जीतने में कामयाब रही है.

कुल आईपीएल मैच - 83
पहले बल्लेबाजी - 37 मैच जीते
पहले गेंदबाज़ी - 45 मैच जीते

अरुण जेटली स्टेडियम पर आईपीएल में पहली पारी का बल्लेबाजी औसत 164 रन है जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 149 रन रहा है. जिसके देखकर कहा जा सकता है इस पिच पर बल्लेबाज़ जमकर रन बरसाते है।

पहली पारी औसत स्कोर - 164
दूसरी पारी औसत स्कोर - 149

Arun Jaitley cricket stadium, delhi पर सबसे ज्यादा रन (टीम) | highest score by team

Highest score - 231/4 (DC)
इस मैदान पर एक आईपीएल पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दिल्ली टीम के ही नाम है. दिल्ली ने साल 2011 में पंजाब टीम के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 231 रन बना डाले थे जिसके जवाब में पंजाब ने भी 6 विकेट के नुकसान पर 202 रन बना लिये थे और इस मैच में पंजाब को 29 रनों से हार मिली थी।

अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली पर सबसे कम रन (टीम) | lowest score by team

Lowest score - 95/10 (DC)
जबकि इस पिच पर एक आईपीएल मैच में सबसे कम रन बनाने वाली टीम भी दिल्ली कैपिटल्स ही है. साल 2015 में दिल्ली टीम RCB के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 95 रनों पर सिमट गई थी और rcb ने ये मैच 10 की 10 विकेट से जीता था।

दिल्ली क्रिकेट स्टेडियम पिच पर सबसे ज्यादा रन | most runs by batsman ipl

दिल्ली की इस पिच पर आईपीएल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ दिल्ली टीम के वर्तमान कप्तान डेविड वॉर्नर है. जिन्होंने इस मैदान पर 34 मैंचों की 34 पारियों में 4 बार नाबाद रहते हुए 32.78 की औसत से 961 रन बनाए है. जिस दौरान वॉर्नर 1 शतक व 8 अर्धशतक जमाये है।

अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली पर सबसे ज्यादा विकेट | most wickets ipl

जबकि इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा ने चटकाये है. अमित ने इस पिच पर 44 मैंचों की 44 पारियों में 7.13 की इकॉनमी से 58 विकेट झटके है.

अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम | arun jetley stadium weather report

दिल्ली व चैन्नई के बीच आईपीएल 2023 का 67वां मुकाबला 20 मई शनिवार को दोपहर 3.30 बजे से होगा. बात करें शनिवार को दिल्ली को मौसम कैसा रहेगा तो आपको बता इन दिनों दिल्ली में काफी गर्मी है और मौसम मैच के लिहाज से सही है.

हालांकि ये मैच दोपहर में होना है जिसके कारण खिलाड़ियों को गर्मी से जूझना पड़ सकता है. मैच के दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 डिग्री वे न्यूनतम तापमान 36 डिग्री तक रह सकता है. शनिवार के दिन दिल्ली में बारिश होने की कोई गुंजाइश नही है. उम्मीद है दर्शकों को चैन्नई व दिल्ली के बीच एक रोमांचक मैच देखने को मिलेगा।

सारांश
इस आर्टिकल में आपको अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली की पिच रिपोर्ट 2023 (arun jaitley cricket stadium, delhi pitch report in hindi ipl 2023) की जनाकारी दी गई है. आईपीएल 2023 का 67वां मैच इसी मैदान पर शनिवार 20 मई को दिल्ली व चैन्नई के बीच खेला जाएगा।





Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें