भारत vs श्रीलंका - आज का मैच कौन जीता 2023 | aaj ka match kaun jita ind vs sl

आज का मैच कौन जीता भारत बनाम श्रीलंका 2023 (aaj ka match kaun jita india vs sri lanka 2023) - वर्तमान समय में भारत व श्रीलंका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही थी. इस वनडे सीरीज में शुरुआती दोनों मैच भारत ने जीते थे.

जबकि इस सीरीज का तीसरा व निर्णायक मैच आज रविवार को तिरुवनंतपुरम खेला गया तो चलिये जानते है भारत वर्सेस श्रीलंका आज का मैच कौन जीता 2023 (india versus sri lanka aaj ka match kon jeeta)।

आज का मैच कौन जीता भारत बनाम श्रीलंका 2023 | aaj ka match kaun jita india vs sri lanka

Aaj ka match kaun jita india vs sri lanka 2023

जैसा कि गौरतलब है भारत व श्रीलंका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही थी जिसके शुरुआती दोनों मैच भारत ने जीतकर सीरीज में 2-0 से बढ़त बना रखी थी. इस सीरीज का तीसरा व आखिरी मैच आज रविवार को तिरुवनंतपुरम में खेला जो भारत ने 317 रनों से जीत लिया.

इसी के साथ भारत ने इस वनडे सीरीज में श्रीलंका को 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है. तो चलिये जानते है कैसा रहा पूरे मैच का हाल।

भारत की टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी
Ind vs sl 3rd odi में जब टॉस के लिए श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका व भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा टॉस के लिए मैदान पर आये तो टॉस गिरा भारत के पक्ष में और भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का फ़ैसला किया.

आज के मैच में भारत का स्कोर 390/5

Aaj ka match kaun jita india vs sri lanka 2023

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय की बल्लेबाजी बेहद ही शानदार रही. टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट के नुक्सान पर 390 रन ठोक डाले. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा व शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 95 रन जोड़े और टीम को मजबूत शुरुआत दी. जहां रोहित शर्मा 42 रन बनाकर आउट हो गए तो शुभमन गिल ने 116 रनों की शतकीय पारी खेली.

इसके बाद नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करने आये विराट कोहली ने 110 गेंदों में 166 रनों की तेज पारी खेली व नाबाद रहे. इनके अलावा श्रेयस अय्यर ने भी 32 गेंदो में 38 रनों का योगदान दिया. जिसकी बदौलत भारत ने श्रीलंका के सामने 390 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

इस मैच में श्रीलंका की तरफ से गेंदबाज़ करते हुए कासुन राजिता व लाहिरू कुमारा ने 2-2 विकेट चटकाये. इनके अलावा 1 विकेट करुणारत्ने के नाम रहा।

आज के मैच में श्रीलंका का स्कोर - 73/10

Aaj ka match kaun jita india vs sri lanka 2023

इस मैच में भारत ने श्रीलंका के सामने 391 रनों के पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा. जिसका पीछा कर रही श्रीलंका टीम 22 ओवरों में मात्र 73 रनो पर ढेर हो गयी. श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा रन नुवानीदु फरनेन्डो 19 रन व कासुन राजिता ने नाबाद 13 रन बनाए.

इस मैच भारत की तरफ से गेंदबाज़ी करते हुए मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट लिये. इनके अलावा मोहम्मद शमी व कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट हासिल किये।

Aaj ke match mein man of the match ind vs sl

बात की जाए भारत बनाम श्रीलंका आज के मैच में मैन ऑफ द मैच कौन बना तो इस मैच में भारत की जीत के हीरो रहे विराट कोहली जिन्होंने इस मैच में 110 गेंदो में 166 रनों की नाबाद पारी खेली. जिसकी बदौलत भारत श्रीलंका के सामने 390 रनों का स्कोर खड़ा कर सकी.

विराट कोहली ने अपनी इस शानदार पारी में 13 चौके व 8 छक्के जड़े. विराट के इस प्रदर्शन ने भारत की जीत में अहम योगदान दिया जिसके चलते इन्हें इस मैच का मैन ऑफ द मैच चुना गया.

सारांश -
उम्मीद है इस लेख के जरिये आपको पता चल गया होगा कि आज का मैच कौन जीता भारत बनाम श्रीलंका ( aaj ka match kaun jita india vs sri lanka 2023). इस मैच में टीम इंडिया ने 317 रनों से बड़ी जीत दर्ज की।
Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें