टी20 में शतक लगाने वाले 6वें भारतीय बने विराट कोहली, देखें सभी खिलाड़ी | t20 me satak for india

टी20 इंटरनेशनल में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज (t20 me satak lagane vale indian  player )वर्तमान समय मे एशिया कप 2022 युएई में खेला जा रहा है इस टूर्नामेंट में का 11वां मैच 08 सितंबर को भारत व अफगानिस्तान के बीच शारजहां क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया जिसमें भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट पर 212 रन बनाए.

Century in t20 cricket for india

इस मैच में भारतीय पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 122 रनों की नाबाद पारी खेली इसी के साथ विराट टी20 इंटरनेशनल में शतक जड़ने वाले छठे भारतीय बन गए. चलिये जानते है ऐसे भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने टी20 में शतक जड़े है (century in t20 international by indian).

टी20 में शतक लगाने वाले भारतीय | century in two for india

1. रोहित शर्मा 

Century in t20 cricket by indian

इस लिस्ट में पहला नाम आता है भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा का जो इस छोटे से फॉमेट में 4 बार शतकीय पारी खेल चुके है. रोहित टी20 में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भारत के ही नही दुनिया ने नंबर 1 बल्लेबाज़ है.

रोहित ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में वेस्टइंडीज, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका व इंग्लैंड जैसी 4 बड़ी टीमों के खिलाफ शतक जमाया है।

2. केएल राहुल

Century in t20 cricket by indian

इस लिस्ट में दूसरा नाम है केएल राहुल का . राहुल रोहित के बाद एकमात्र भारतीय है जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 1 से ज्यादा शतक जड़े है.

राहुल ने अपना पहला शतक साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ जड़ा था जबकि दूसरा शतक साल 2018 में इंग्लैंड टीम खिलाफ खेलते हुए जड़ा था.

ये भी पढ़ें - सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाली टीमें

3. सुरेश रैना

Century in t20 cricket by indian

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना भी उन गिने चुने बल्लेबाज़ों में से है जो टी20 में भारत के लिए शतक जड़ चुके है. रैना ने साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए एक टी20 मैच में 60 गेंदो में 101 रनों की शतकीय पारी खेली थी.

रैना ने अपनी पारी में 9 चोके व 5 छक्के भी लगाए. आपको बता दे रैना टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय भी रहे है।

4. दीपक हूडा

Century in t20 cricket by indian

हाल ही में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में आयरलैंड के खिलाफ युवा बल्लेबाज़ दीपक हूडा को भारतीय टीम से खेलने का मौका मिला जिसका उन्होंने पूरा फायदा भी उठाया.

भारत आयरलैंड के बीच डबलिन में खेले गए दूसरे टी20 में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये हूडा ने 57 गेंदो में 9 चौके व 6 छक्कों की मदद से ताबड़तोड़ 104 रन बनाए और टी20 में भारत के लिए शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बन गए।

ये भी पढ़ें - टी20 में हाईएस्ट स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी

5. सूर्यकुमार यादव

Century in t20 cricket by indian

टी20 में शतक लगाने वाले 5वें भारतीय सूर्यकुमार यादव भी शामिल है रविवार को खेले गए भारत बनाम इंग्लैंड के तीसरे टी20 में मध्यक्रम बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव ने 55 गेंदो में 117 रनो की विस्फोटक पारी खेली.

और इसी के साथ यादव इस लिस्ट में पांचवे पायदान पर पहुच गए. हालाकिं भारत ये मैच हार गए लेकिन यादव की इस पारी ने सभी का दिल जीत लिया.

6. विराट कोहली

टी20 में शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ों में एक और नाम जुड़ गया है. एशिया कप के 11वें मैच जो भारत व अफगानिस्तान के बीच खेला गया था इस मैच में विराट कोहली ने 61 गेंदो में नाबाद 122 रनों की जबदस्त पारी खेली और टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक जड़ने वाले छठे बल्लेबाज़ बन गए.

आपको बता दे ये विराट कोहली का टी20 इंटरनेशनल में पहला शतक है व उनके अंतरराष्ट्रीय कैरियर का 71वां शतक. विराट मौजूदा समय मे सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले विश्व के नंबर 1 बल्लेबाज है।

T20 cricket me satak by indians | century in t20 cricket by indians

1. Rohit sharma - 4

2. Kl rahul - 2

3. Suresh raina - 1 

4. Deepak hooda - 1

5. Surya kumar yadav - 1

6. Virat kohli - 1

सारांश -

ये थे टी20 में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज (century in t20i by indians) जिसमे रोहित शर्मा, केएल राहुल, सुरेश रैना, दीपक हूडा व सूर्यकुमार यादव और अब विराट कोहली का भी नाम शामिल है।


Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें