India vs West Indies Head To Head Record, देखें वनडे में कौनसी टीम है भारी

India vs west indies head to head रिकॉर्ड :- हाल ही में भारत ने साउथ अफ्रीका दौरा समाप्त किया जहां 3 वनडे व 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई जिसमें भारत को दोनों ही सीरीज में हार झेलनी पड़ी. साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज 2-1 और वनडे सीरीज 3-0 से जीती।

india vs west indies head to head record

अब भारतीय टीम का अगला दौरा वेस्टइंडीज टीम के साथ है जहाँ 3 वनडे व 3 ही टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. भारत बनाम वेस्टइंडीज की वनडे सीरीज की शुरुआत 06 फरवरी से होगी. इसी मौके पर चलिए जानते है दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड (india vs west indies head to head) कैसा है।

India vs west indies head to head (ODI) |  भारत बनाम वेस्टइंडीज वनडे रिकॉर्ड


India vs west indies  के बीच पहला वनडे मैच 06 फरवरी 2022 को नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इन दोनों टीम के बीच खेले गए अब तक के वनडे रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो वेस्टइंडीज व भारत के बीच अब तक कुल 133 वनडे मैच खेले गए है।

जिसमें से भारत ने 64 मैच जीते है व वेस्टइंडीज ने 63 मैच जीते है. दोनों ही टीमों के बीच अब तक 2 मुकाबले टाई रहे है जबकि 4 मैच ऐसे रहे जिनका कोई परिणाम नही निकला




India va west indies - सबसे ज्यादा रन

सबसे ज्यादा रन - विराट कोहली (2235 रन)
भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच अब तक खेले गए सभी वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के विराट कोहली के नाम है विराट ने साल 2009 से 2019 तक कुल 39 मैच खेले है जिसकी 38 पारियों में 72.09 की शानदार औसत से 2235 रन बनाए है. जिस दौरान विराट ने 9 शतक व 11 अर्धशतक लगाए है।

India va west indies - सबसे ज्यादा शतक

सबसे ज्यादा शतक - विराट कोहली (09 शतक)
भारत बनाम वेस्टइंडीज के वनडे मैचों में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड भी भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली के ही नाम है विराट ने 39 मैचों में कुल 09 शतक जमाये है।

India va west indies :- हाईएस्ट स्कोर

हाईएस्ट हाईएस्ट स्कोर - वीरेंद्र सहवाग (219 रन)
पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच वनडे में हाईएस्ट स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी है. सहवाग ने साल 2011 में इंदौर में खेले गए एक वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ 149 मैचों में 219 रनों की शानदार पारी खेली थी. जिसमें सहवाग ने 25 चौके व 7 छक्के जड़े थे।

India va west indies - एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन

एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन - क्रिस गेल (455 रन)
भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के धुंआधार बल्लेबाज़ क्रिस गेल के नाम है. गेल ने साल 2002-03 में खेले गए 7 वनडे मैचों की एक सीरीज में 65.00 की बेहतरीन औसत से कुल 455 रन बनाए थे जिसमें 03 शतक व 1 अर्धशतक शामिल थे।


India va west indies - सबसे ज्यादा विकेट

सबसे ज्यादा विकेट - कर्टनी वाल्स (44 विकेट)
भारत बनाम वेस्टइंडीज बीच सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ वेस्टइंडीज के कर्टनी वाल्स है जिन्होंने भारत के खिलाफ 38 वनडे खेले है जिस दौरान 3.24 की इकॉनमी से 44 विकेट चटकाए है. इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 16 रन देकर 4 विकेट लिए है।

India vs West Indies head to head रिकॉर्ड की बात करे तो अब तक दोनों टीमों ने 133 वनडे खेले है जिसमें से भारत ने 64 जीते व वेस्टइंडीज ने 63 मैच जीते है. बात की जाए कौनसी टीम भारी है तो दोनों ही टीम टक्कर की है भारत वेस्टइंडीज से केवल एक मैच ज्यादा जीती है. आगामी सीरीज में खेलना दिलचस्प होगा कि भारत कौनसी टीम किसपर भारी पड़ेगी।


Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें