टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक ठोकने वाले 10 तूफानी बल्लेबाज़, नंबर 1है बेहद खतरनाक

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक :- जैसा कि गैरतलब है टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज़ बेहद ही धीमी गति से बल्लेबाज़ी करते नजर है. क्योंकि इस फॉरमेट में गेंदों  की कोई सीमा नही होती जिसके चलते बल्लेबाज़ गेंदों पर ध्यान न देकर ज्यादा रन बनाने व ज्यादा से ज्यादा देर तक पिच पर टिके रहने पर ध्यान देते है।

test cricket me sabse tej satak

अब तक टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज़ों द्वारा अनगिनत शतक लग चुके है लेकिन कुछ बल्लेबाज़ है जिन्होंने क्रिकेट के इस धीमे फॉरमेट में भी बेहद विस्फोटक अंदाज में शतक जड़ा है. जिसे देखकर अंदाजा लगाना मुश्किल था कि वो टेस्ट मैच खेल रहे है या टी20 मैच. चलिए जानते 10 ऐसे बल्लेबाज़ों के बारे में जिन्होंने क्रिकेट  के इस बेहद ही धीमे फॉर्मेट में सबसे तेज शतक जड़े .

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक

10. कॉलिन डी ग्रैंडहोम ( न्यूजीलैंड )

न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी कॉलिन डी ग्राण्डहोम टेस्ट में सबसे तेज शतक जड़ने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज़ है. ग्राण्डहोम ने साल 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए एक पारी में 71 गेंदों में शतक पूरा कर लिया था।

ग्राण्डहोम इस पारी में 74 गेंदों में 105 रन बनाए थे जिसमें 11 चोके 3 छक्के शामिल थे. ग्राण्डहोम की इस पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 9 विकेट पर 520 रन बना डाले थे।

9. रॉय फ्रेडरिक्स ( वेस्टइंडीज )

साल 1975 में ऑस्ट्रेलिया व वेस्टइंडीज के बीच एक टेस्ट मैच खेला जा रहा था जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 329 रन बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज रॉय फ्रेडरिक्स ने 145 गेंदों में 169 रनों की तेज तर्रार पारी खेल डाली. 

फ्रेडरिक्स ने इस पारी में 71 गेंदों में शतक लगा दिया था जिसमे 27 चौके व एक छक्का शामिल था. जिसके चलते वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के 329 रनों के जवाब में 585 रन बनाए।

8. क्रिस गेल ( वेस्टइंडीज )

इन बल्लेबाज़ों की लिस्ट में 8वें बल्लेबाज़ है क्रिस गेल जो अपनी विस्फोटक बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते है क्रिकेट का फॉरमेट कोई सा भी इनका बल्लेबाज़ी अंदाज विस्फोटक ही रहता है।

साल 2009 में गेल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाज़ी करते हुए 72 गेंदों में 9 चौके व 6 छक्कों की मदद से 102 रन बनाए थे. जिस दौरान इन्होंने 70 गेंदों में शतक पूरा कर लिया था. भले ही ये मैच वेस्टइंडीज 35 रनों से हार गई हो लेकिन गेल की पारी काबिले तारीफ थी।

7. डेविड वॉर्नर ( ऑस्ट्रेलिया )

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर इस लिस्ट में नंबर 7 पर मौजूद है जिन्होंने साल  2012 में भारत के विरुद्ध 159 गेंदों में 180 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. वॉर्नर ने इस मैच में मात्र 69 गेंदों में शतक ठोक दिया था।

वॉर्नर ने अपनी पारी में 20 चौके व 5 छक्के लगाए. ऑस्ट्रेलिया ने भारत की पहली पारी में 161 रनों के जवाब में 369 रन बनाए थे।

6. शिवनारायण चंद्रपॉल ( वेस्टइंडीज )

इस लिस्ट में अगला बल्लेबाज़ भी वेस्टइंडीज टीम से ही है जिनका नाम है शिवनारायण चन्दरपोल. साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया व वेस्टइंडीज के बीच एक मैच के दौरान चंद्रपॉल ने 69 गेंदों में शतक लगाया था.

चंद्रपॉल ने इस मैच में पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 72 गेंदों में 100 रन बनाए थे. जिसमे 15 चौके व 2 छक्के शामिल थे।

test cricket me sabse tej satak

6. जैक ग्रेगरी ( ऑस्ट्रेलिया )

इस लिस्ट में नंबर 5 पर आते है ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज़ जैक ग्रेगरी जो साल 1920 से 1928 तक ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा रहे है. जैक ग्रेगरी ने साल 1921 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए एक टेस्ट पारी में 72 गेंदों में 119 रन बनाए थे. जैक ने अपनी पारी में 19 चौके व 2 छक्के लगाए और मात्र 67 गेंदों में शतक पूरा कर लिया था।

4. एडम गिलक्रिस्ट ( ऑस्ट्रेलिया )

इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट नंबर 4 पर आते है. साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के एक टेस्ट मैच की पहली पारी में तो गिलक्रिस्ट 0 पर आउट हो गए लेकिन बाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने दूसरी पारी में मात्र 59 गेंदों में 102 रनों की शानदार पारी खेली।

गिलक्रिस्ट ने अपनी इस पारी में 12 चौके व 4 छक्के जड़े थे और मात्र 57 गेंदों में ही अपना शतक पूरा कर लिया था. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में 206 रनों से बड़ी जीत हासिल की थी।

3. मिस्बाह उल हक ( पाकिस्तान )

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज़ है पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक. साल 2014 में अबुदाबी के मैदान पर खेले गए ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान के एक टेस्ट मैच में पाकिस्तान के मिस्बाह ने 56 गेंदों में शतक ठोक दिया था।

मिस्बाह ने इस मैच की दोनों ही पारी में शतक ठोका था. मिसबाह ने पहली पारी में 168 गेंदों में 101 रन व दूसरी पारी में 57 गेंदों में 101 रन बनाए. जिसकी बदौलत पाकिस्तान ने ये मैच 356 रनों से जीता था।

ये भी पढ़ें :- टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले टॉप-7 खिलाड़ी 

ये भी पढ़ें :- टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 खिलाड़ी

2. विव रिचर्ड्स ( वेस्टइंडीज )

वेस्टइंडीज हरफनमौला खिलाड़ी विव रिचर्ड्स टेस्ट में सबसे तेज 100 रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़ है. साल 1986 में रिचर्ड्स ने इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में 58 गेंदों में 110 रनों की नाबाद पारी खेली थी. इस दौरान रिचर्ड्स ने 56 गेंदों में शतक पूरा किया था. रिचर्ड्स ने अपनी इस पारी में 7 चौके व 7 ही छक्के जड़े. 

1. ब्रेंडन मैकुलम ( न्यूज़ीलैंड )

और बात की जाए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक किसने लगाया ? तो ये रिकॉर्ड न्यूज़ीलैंड के धुंआधार बल्लेबाज़ ब्रेंडन मैकुलम के नाम है. साल 2016 में मैकुलम ने ऑस्ट्रेलिया के खेलते हुए मात्र 54 गेंदों में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया.

मैकुलम ने इस मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए मात्र 79 गेंदों में 145 रन ठोक दिए जिस दौरान मैकुलम के बल्ले से 21 चौके व 6 छक्के निकले. हालांकि न्यूज़ीलैंड ये मैच 7 विकेट से हारी थी।

Test cricket me sabse tej satak list

test cricket me sabse tej satak list


ये थे Test Cricket Me Sabse Tej Satak बनाने वाले टॉप-10 खिलाड़ी जिनमे पहला नाम आता है न्यूज़ीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच में मात्र 54 गेंदों में शतक जड़ दिया था।


Previous
Next Post »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें